कार्यक्रम

कार्यक्रम

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा ड्रग्स के निपटान, ड्रग्स के दुरुपयोग के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस, अंतर्राष्ट्रीय बैठकें, मादक पदार्थों की तस्करी की समस्याओं की निगरानी के लिए डिजिटल समाधान पर अभियान, भगोड़ों की गिरफ्तारी के लिए अभियान आदि जैसे नियमित रूप से ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

5वें जनरल डायरेक्टर ड्रग कंट्रोल कॉरपोरेशन पर वर्किंग ग्रुप वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए 30th Aug 2022

206 / 5,000 Translation results नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो वर्चुअल मोड में होस्ट किया गया बीएनएन, इंडोनेशिया के साथ 5वीं द्विपक्षीय एमटीएनजी, जनरल डायरेक्टर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की अध्यक्षता में दोनों पक्ष 30 अगस्त 2022 के मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग पर सहमत हुए। समुद्री तस्करी, क्षमता निर्माण, इंटेल की साझेदारी, तकनीक का उपयोग।

Read More
2 दिवसीय एनसीबी क्षेत्रीय निदेशकों का सम्मेलन

दो दिवसीय एनसीबी क्षेत्रीय निदेशकों के सम्मेलन की अध्यक्षता महानिदेशक, एनसीबी- 22 और 23 अगस्त 2022

Read More
तीसरी भारत-यूएसए काउंटर नारकोटिक्स वर्किंग ग्रुप (सीएनडब्ल्यूजी) की बैठक

एनसीबी ने 7 और 8 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली में तीसरी भारत-यूएसए काउंटर नारकोटिक्स वर्किंग ग्रुप (सीएनडब्ल्यूजी) की बैठक का आयोजन किया।

Read More
नशे से आज़ादी महोत्सव

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1987 में अपने संकल्प के माध्यम से 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया, जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में है। अवैध तस्करी। तदनुसार, बढ़े हुए फोकस और सरकार के जोर के आलोक में। इस दवा के खतरे का अधिक तीव्रता और उद्देश्य के साथ मुकाबला करने के लिए, इस वर्ष, एनसीबी द्वारा मिशन मोड पर विषय दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था, जिसमें सभी हितधारकों के साथ मिलकर राष्ट्रव्यापी ड्रग जागरूकता अभियान और प्रवर्तन गतिविधियों का आयोजन किया गया था। 12 जून से 26 जून 2022 तक एक पखवाड़े से। पहल को "नशे से आजादी पखवाड़ा" कहा गया था और नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके कानूनी प्रावधानों के हानिकारक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए पूरे दिल से प्रयास किया गया था। उक्त पहल के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जैसे पेंटिंग, पोस्टर मेकिंग, वॉकथॉन, साइक्लोथॉन आदि। इसके अलावा जागरूकता संदेश एफएम, टेली सेवा प्रदाताओं आदि के माध्यम से प्रसारित किए गए।

Read More
ड्रग निस्तारण

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए दवाओं की सभी जब्त खेपों को नष्ट करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी जब्त की गई दवा चोरी या चोरी की धमकी से समाज में वापस नहीं भेजी जाती है। दवाओं का निपटान एनसीबी की समाज को यह संदेश देने की नीति को भी मजबूत करता है कि दवाएं मानव जीवन या समाज के लिए शून्य मूल्य की हैं। अफीम, मॉर्फिन, कोडीन और थेबेन जैसी औषधीय उपयोग वाली दवाओं को सरकार को हस्तांतरित करके निपटाया जाता है। कारखानों के मुख्य नियंत्रक के अधीन अफीम और अल्कलॉइड कार्य। वैध उपयोग वाले अन्य फार्मास्यूटिकल फॉर्मूलेशन/नियंत्रित पदार्थ, यदि समाप्त नहीं होते/ढीले नहीं होते हैं तो नीलामी के माध्यम से निपटाए जाते हैं अन्यथा नष्ट हो जाते हैं। एनसीबी नियमित रूप से प्रक्रिया के अनुसार जब्त दवा को नष्ट कर देता है।

Read More
अटारी ने मनाया विश्व नशा विरोधी दिवस

26 जून 2022 को लगभग 25 हजार पर्यटकों ने नशा विरोधी शपथ ली, जन-जन को संवेदनशील बनाने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की विशेष पहल

Read More

सर्वाधिकार सुरक्षित / अस्वीकरण / वेबसाइट नीति